फरीदाबाद के इकलौते टाउन पार्क की बदहाली

फरीदाबाद के इकलौते टाउन पार्क की बदहाली
November 20 15:57 2022

फरीदाबाद (म.मो.) सेक्टर 12 स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के इकलौते टाउन पार्क में जहां लाखों रुपए वेतन के रूप में अधिकारियों और कर्मचारियों व ठेकेदारों को इसकी देखभाल के रूप में प्रतिमाह दिया जा रहा है। इसके बावजूद वहां की हालत बेहद खस्ता है। चारों ओर की ग्रिल जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है जिससे आने-जाने के अवैध रास्ते खुले होने के कारण आवारा पशु, कुत्ते, गाय व बैल इत्यादि वहां दिनभर घूमते रहते हैं। 2 दर्जन से अधिक स्थानों पर पार्क के अंदर चारों ओर व बाहर कूड़ा-कचरा, गंदगी, प्लास्टिक इत्यादि के ढेर लगे हुए हैं। पार्क के कुछ हिस्सों में लगातार पानी बहने से जहां एक ओर दलदल बनी हुई है।

वहीं बहुत से हिस्से पानी के अभाव में सूखे पड़े हैं। वहां की वनस्पति, पेड़-पौधे, घास इत्यादि भी इस कारण निर्जीव होते जा रहे हैं। आई लव फरीदाबाद पॉइंट पर रौशनी देने वाली लाइटें बंद पड़ी है। वहीं इसके दूसरी ओर विशेष रूप से विधायक नरेंद्र गुप्ता जी द्वारा बनाए गए नवनिर्मित पक्षी घर की लाइटों का बिजली कनेक्शन ही नहीं जोड़ा गया। जानबूझकर केवल एक-एक नट पर उन लाइटों को फिट कर दिया गया है ताकि कोई भी चोर आसानी से उन्हें खोल कर ले जा सके।

शहर निवासियों व पार्क में घूमने आने वाले लोगों के लिए लाखों रुपए की लागत से लगाया गया म्यूजिक सिस्टम अक्सर बंद रहता है। उद्यान एवं बागवानी विभाग के साथ-साथ एचएसवीपी का इलेक्ट्रिकल विंग भी पूरी तरह से ऐसी लापरवाही लगातार शिकायत किए जाने व समय-समय पर विधायक जी द्वारा स्वयं निरीक्षण व निर्देश दिए जाने के बावजूद बरत रहा है। यहां अब तक कागजों में शायद लाखों पेड़ लगा दिए गए हैं और उनकी देखभाल पर भी उतनी ही संख्या के अनुसार ठेकेदारों को पेमेंट की जा रही है। लेकिन मौके पर सैकड़ों पेड़ों में दीमक लग चुकी है और दर्जनों पेड़ सूख कर गिर चुके हैं। लेकिन इसकी जिम्मेवारी तय नहीं की जा रही और भविष्य में ऐसा ना हो इसके भी इंतजाम नहीं किए गए। इस पार्क में बच्चों के लिए लगाए गए सरकारी झूलों की हालत भी खस्ता है। भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के नाम पर इसी पार्क में बनाए जाने वाले पुस्तकालय का निर्माण कार्य पिछले 4 वर्षों से भी अधिक समय से अधर में लटका हुआ है।

  Article "tagged" as:
  Categories:
view more articles

About Article Author

Mazdoor Morcha
Mazdoor Morcha

View More Articles