समस्याओं से जूझती बसंत विहार वैलफेयर एसोसिएशन

समस्याओं से जूझती बसंत विहार वैलफेयर एसोसिएशन
October 08 15:16 2022

करनाल (रवि भाटिया) आज वसंत विहार वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों ने अपनी मासिक बैठक कर कॉलोनी की अनेकों समस्याओं पर चिंतन मनन करते हुए अपने विचार व्यक्त किए गए । बैठक की अध्यक्षता प्रधान गुलाब पोसवाल और मंच संचालन महासचिव दुली चंद चौहान द्वारा किया गया।

इस मौके पर कैप्टन रमेश शर्मा ने कॉलोनी के पार्क न.2 वाले पिछले हिस्से में पानी की निकासी की समस्या पर बोलते हुए कहा की नगर निगम प्रशासन ने यहां की गलियों में नालियां नहीं बनाई जिससे विगत बारिश में गलीवासियों के घरों में पानी भर गया । नगर निगम प्रशासन ने पार्क के अंदर वॉटर हार्वेस्टिंग संयंत्र लगाने का आश्वासन दिया था। बारिश तो आगे भी आएगी इसलिए एसोसिएशन को इस समस्या के निदान हेतु निगम प्रशासन को अवगत कराए।

बैठक में अपने विचार व्यक्त करते हुए पूर्व प्रधान सुभाष शर्मा ने नालों नालियों में पानी खड़ा होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इनके सही लेवल ना होने के कारण इनमें पानी जमा रहता है। जिसमें जहरीले मच्छरों का पनपना शुरू हो जाता है।

एसोसिएशन द्वारा पिछले वर्ष भी इस मुद्दे को गंभीरता के साथ विभागाध्यक्षों के संज्ञान में लाने का काम किया था, मगर इस ओर इससे सम्बन्धित विभाग अपनी जिम्मेवारी से मुंह मोड़ कर बैठा है ,ऐसी लापरवाही से कॉलोनी में पहले भी डेंगू मलेरिया से लोग प्रभावित रहे थे।

एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य व आम आदमी पार्टी के नेता कुलदीप सिंह मैहला ने अपने विचार देते हुए कहा कि पिछले कई वर्षो से एसोसिएशन नगर निगम प्रशासन को कॉलोनी में आवारा जानवरों,आवारा सूअरों और गलियों में हिंसक कुत्तों की बढ़ती संख्या से अवगत कराती आ रही है। क्या कारण है कि निगम प्रशासन इस पर कोई कारवाई नहीं कर रहा है। जिला प्रशासन पर सरकार का दबाव ना होने से जनता परेशानियों को झेलने के लिए मजबूर हो रही है।

एसोसिएशन के प्रेस सचिव रवि भाटिया ने कहा कि रेड लाइट चौक आई टी आई पर आए दिन जाम की स्थिति लगने पर चिंता जताई और कहा कि यदि निगम प्रशासन कॉलोनी के पुराने रास्ते से अतिक्रमण हटा कर लोगो का सफऱ और आसान कर सकती है।

एसोसिएशन पिछले कई वर्षो से रेड लाइट चौक आई टी आई से पहले कुंजपुरा रोड से गन्ना फार्म की दीवार के साथ साथ अमृतधारा हस्पताल, रेड कार्पेट और भाटिया गैराज के बीच इस अतिक्रमण जदा रास्ते को जी टी रोड तक मिला दे तो एक बढिय़ा स्लीप वे बन सकता है। कॉलोनी के घरों के उपर लटकती जिंदगी के लिए खतरा हाई टेंशन तारों को हटाने बारे भी कार्य होना चाहिए ऐसी बड़ी समस्याओ के निजात हेतु हमें शहर की अन्य संस्थाओं जैसे सडक़ सुरक्षा संघठन ,जिला शिकायत कमेटी व अन्य को शहर की समस्याओं के निवारण हेतु कार्य करती है को साथ लेकर आगामी कदम उठाना चाहिए।

इस अवसर पर एसोसिएशन के महासचिव दुली चंद चौहान ने कहा कि गली न.16 के शुरू में बिजली के खंभे बीच गली में होने से राहगीरों को परेशानी हो रही है। एसोसिएशन के द्वारा गली वासियों की चिंता को अवगत कराने हेतु माननीय बिजली मंत्री जी को 2020 में इन्हे हटाने बारे आवेदन पत्र लिखा गया था जिसके सम्बन्ध में बिजली विभाग करनाल को करवाई हेतु पत्र भी प्रेषित हुआ था मगर आज दो साल हो गए है। आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस मौके पर कोषाध्यक्ष चांर रूप भोरिया ने बैठक में आय व्यय की रिपोर्ट पेश की।
उप प्रधान धीरज सिंह रावत जी ने अपना रोष जताते हुए कहा कि एसोसिएशन जो मुद्दे कॉलोनी की भलाई हेतु उठाती आ रही है उन मुद्दों पर तब तक अपनी आवाज उठाती रहे जब तक निगम या अन्य सम्बन्धित विभाग गंभीर ना हो जाए। इन समस्याओं के अतिरिक्त गलियों में लगने वाली लाइट पूरी गलियों में ना लगता जाना,मुख्य सडक़ के उखड़े ब्लॉकों को सही नहीं करना। स्मार्ट सिटी के तहत लगी लाइटो का लगने से पहले खराब हो जाना। अंत में प्रधान गुलाब पोसवाल ने अपने विचार रखते हुए कहा कि एसोसिएशन कॉलोनी के विकास की आवाज उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

एसोसिएशन की पूरी कार्यकारिणी अपने कीमती समय को एक ओर रखकर कॉलोनी के विकास और समस्याओं की चिंता करते हुए उनके समाधान हेतु सम्बन्धित अधिकारियों से मिलने के लिए उनके दफ्तर जाती रहती है मगर अक्सर अधिकारियों का ना मिलना बड़ा कष्टकारी हो जाता है।

परन्तु वसंत विहार वेलफेयर एसोसिएशन अपने हौसले और धैर्य के लिए जानी जाती है ,हम कॉलोनी की आवाज और समस्याओं के समाधान तक ना रुके है ना ही रुकेंगे , आगे भी लगातार प्रयास करते रहेंगे। इस मौके पर कैप्टन रमेश चन्द्र शर्मा, गुलाब सिंह पोसवाल।दुली चंद चौहान, रमेश शर्मा, सी आर भोरिया,शमशेर सिंह, एम एस सैनी,रवि भाटिया,सुभाष शर्मा, बी डी शर्मा,कुलदीप मैहला,धीरज रावत, अजय कुमार,हरिंदर सिंह आदि मौजूद रहे।

view more articles

About Article Author

Mazdoor Morcha
Mazdoor Morcha

View More Articles