July 04 07:01 2020

फरीदाबाद में पेट्रोल-डीजल के दामों व महंगाई को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन

फरीदाबाद (म.मो.) दिनांक 28/6/2020 को डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर इंकलाबी मजदूर केंद्र ने शहर के बीके चौक पर जोरदार प्रदर्शन किया तथा सरकार से डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों को वापस लेने की मांग की। सरकार की पुंजीपरस्त नितीयों के खिलाफ नारेबाजी के साथ मौजूद  वक्ताओं ने कहा कि डीजल पेट्रोल के दाम बढऩे से आम जनता के उपयोग की सभी वस्तुओं के मुल्य में लागातार वृद्धि हो रही है जिससे छटनी व् बेरोजगारी की मार झेल रहे मजदूरों एवं किसानों के लिए भी गम्भीर समस्या पैदा हो गई है ।  वहीँ सरकार लागातार  निजी पुंजीपतियों के हाथ में सभी कुछ सौंपती जा रही है । यह जग जाहिर है कि मोदी सरकार अपने मित्र पुंजीपतियों गौतम अडानी और अम्बानी को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए ही डीजल पेट्रोल के दामों में वृद्धि की छूट दे रही है  जो देश हितों के खिलाफ हैं  ।प्रदर्शन में इंकलाबी मजदूर केंद्र से संजय मौर्य, मुन्ना प्रसाद, जयप्रकाश, के साथ पचासों सदस्य कार्यकर्ताओं ने भाग लिया, तथा  मजदूर मोर्चा अखबार से कामरेड सतीश  सामाजिक कार्यकर्ता उपकार सिंह भी मौजूद थे।

 

एनएसयूआई फरीदाबाद के कार्यकर्ताओं ने भी पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती हुई कीमतों का विरोध करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका। इस प्रदर्शन का नेतृत्व एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने किया। एनएसयूआई कार्यकर्ताओ ने रोष व्यक्त करते हुए केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

इस दौरान एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जहाँ कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लोगों को अपना जीवन यापन करने में भी परेशानी हो रही है वहीं केंद्र की भाजपा सरकार पिछले 20-25 दिनों से लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि कर रही है जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्डतोड़ गिरावट हो रही है। इस महामारी के समय में जनता सरकार से मदद की आशा कर रही है लेकिन मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार वृद्धि करके जनता की उम्मीदों पर पानी फेर रही हैं।

कृष्ण अत्री ने केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी तो उस समय कच्चा तेल लगभग 115 डॉलर प्रति बैरल था, तब भी पेट्रोल डीजल के दाम कभी इतने नहीं बढ़े और आज जब 38-40 डॉलर प्रति बैरल है तब भी भाजपा सरकार ने पेट्रोल की कीमतों को आसमान तक पहुंचा दिया है। आज पेट्रोल-डीजल के रेट लगभग 80 रुपए प्रति लीटर है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने यह सिर्फ और सिर्फ अपना मुनाफा कमाने के लिए दामो में वृद्धि की है। इन सब बातों के बावजूद भी कांग्रेस के समय में जो भाजपा के नेता सडक़ो पर कपड़े उतार-उतारकर प्रदर्शन करते थे और आज वो सब अपने अपने घरों में छुपे बैठे है। अत्री ने कहा ऐसे नेताओं को अपनी कथनी और करनी पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि आज वो सत्ता में खुद बैठे है और मंहगाई ने लोगों की कमर तोड़ रखी हैं। ऐसे में केंद्र की भाजपा सरकार को पेट्रोल-डीजल के दामों को घटाकर के तुरंत प्रभाव से कम कर देना चाहिए।

view more articles

About Article Author

Mazdoor Morcha
Mazdoor Morcha

View More Articles