सौहार्द बनाने को सर्व समाज हुआ एकजुट, दंगाइयों से दूरी बनाई

सौहार्द बनाने को सर्व समाज हुआ एकजुट, दंगाइयों से दूरी बनाई
September 06 03:30 2023

किसान, खाप, पाल, मुस्लिम समाज की हो रहीं पंचायतें

फऱीदाबाद मज़दूर मोर्चा
खंडित ब्रज मंडल यात्रा को पूरा करने के नाम पर जहां भगवा कट्टरपंथी समाज में जहर घोलने के प्रयास कर रहे हैं वहीं सर्व समाज के लोग लगातार पंचायतें कर के सौहार्द बहाल करने में जुटे हैं। सर्व समाज की इन पंचायतों में हिंदू-मुस्लिम एकता को मज़बूत करने के लिए गौहत्या रोकने के संयुक्त प्रयास से लेकर मुस्लिमों द्वारा यात्रा का स्वागत कर एकता का संदेश देने वाले फैसले लिए जा रहे हैं।
31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसा के बाद सर्व समाज के लोग आपसी सौहार्द बनाने के लिए लगातार पंचायतों का आयोजन कर रहे हैं। बीते शुक्रवार संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से पलवल के मिंडकोला गांव में पंचायत की गई। पंचायत में 52 पाल के प्रधान, मेव मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए। मुख्य मुद्दा ही समाज में हिंसा और कट्टरपंथ को हर तरह से रोकने और खत्म करने का रहा। खुले दिल से हुई पंचायत में गोकशी का मुद्दा भी उठा। मेव समाज का प्रतिधित्व कर रहे तैयब हुसैन, इकबाल बेलदार, शेरखान आदि ने आश्वस्त किया कि गोकशी रोकने के लिए वह और उनका समाज पहली पंक्ति में खड़ा है, किसी भी कीमत पर गोहत्या नहीं होने दी जाएगी। मुस्लिम समाज ने यह भी घोषणा की कि बीते वर्षों की तरह ही ब्रज मंडल यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया जाएगा। सबने एक सुर में आपसी भाईचारा बनाए रखने, बाहर से आकर दंगा भडक़ाने वालों की पहचान करने और उनका सहयोग नहीं करने का संकल्प भी जताया। 52 पालों के प्रधानों के साथ ही अध्यक्ष अरुण जेलदार ने भी 31 जुलाई जैसी पुनरावृत्ति नहीं होने के लिए शांति कायम रखने की अपील की।

किसान महापंचायत की ही तरह इन जिलों में सर्व धर्म पंचायतों का आयोजन हो रहा है। इन पंचायतों के जरिए सदियों से चले आ रहे सांप्रदायिक सौहार्द और प्रेमभाव को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके विपरीत भगवा कट्टरपंथी जगह-जगह पंचायतें कर माहौल खराब करने के प्रयास में जुटे हैं। ऑल इंडिया सनातन फाउंडेशन की दिल्ली के जंतर मंतर पर बीते रविवार हुई पंचायत को पुलिस ने बीच में ही खत्म करवा दिया, क्योंकि वक्ता मुस्लिम विरोधी बयान देकर सौहार्द बिगाडऩे का प्रयास कर रहे थे। 28 अगस्त को ब्रज मंडल यात्रा निकालने की आड़ में यह कट्टरपंथी हर जगह भावनाएं भडक़ा कर हिंदुओं का आह्वान कर रहे हैं। सोशल मीडिया और निष्पक्ष समाचारों के ज़रिए दंगे भडक़ाने वाले बिट्टू बजरंगी और मोनू मानेसर की सच्चाई सामने आने के बाद भगवा ब्रिगेड को समर्थन नहीं मिल पा रहा है। आम हिंदू द्वारा इनकी अनदेखी किए जाने से परेशान भगवाइयों में से कुछ अब शांतिपूर्ण ढंग से ब्रज मंडल यात्रा करने की बात कह समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। बीते रविवार को हिसार में कथित विश्व हिंदू तख्त के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा कि ब्रज मंडल यात्रा शांतिपूर्वक पूरी की जाएगी। इसमेें त्रिशूल, तलवार या कोई अन्य हथियार नहीं लाया जाएगा।

यह दर्शाता है कि कट्टरपंथियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैँं, इधर गांव-गांव हो रही सर्व धर्म बैठकों को न केवल 52 पाल, संयुक्त किसान मोर्चा और खापों का समर्थन मिल रहा है बल्कि आम हिंदू-मुसलमान भी जुड़ रहा है। सर्व धर्म बैठकों में लोगों की बढ़ती तादाद बता रही है कि हरियाणा में सदियों से चला आ रहा भाईचारा सांप्रदायिक ताकतों को कामयाब नहीं होने देगा।

  Article "tagged" as:
nuh
  Categories:
view more articles

About Article Author

Mazdoor Morcha
Mazdoor Morcha

View More Articles